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Indian Railway Major Fact in Hindi – भारतीय रेलवे सामान्य ज्ञान – मुख्य तथ्य

Table of Contents

Indian Railway General Knowledge (Major Fact in Hindi) – भारतीय रेलवे सामान्य ज्ञान (मुख्य तथ्य)

  • भारतीय रेलवे बोर्ड की स्थापना कब की गई थी? – 1905 में
  • ‘मेट्रो पुरुष’ उपनाम से कौन प्रसिद्ध हैं? – इंजीनियर श्रीधरन
  • भारत में सर्वप्रथम रेल का शुभारंभ किसने किया था? – लॉर्ड डलहौजी ने  
  • भारत में कुल रेलमार्ग की लंबाई कितनी है? – 63,974 किमी 
  • भारतीय रेल का राष्ट्रीयकरण कब हुआ? – 1950 में 
  • रेल मंत्रालय ने विलेज ऑन वहील्स नामक परियोजना किस वर्ष शुरुआत की? – 2004 ई.
  • भारत में माल परिवहन के लिए किस माध्यम का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है? – भारतीय रेलवे
  • भारतीय रेल कितने क्षेंत्रों (Zone) में बाँटी गई है? – 18
  • भारतीय रेलवे में कुल कितने डिवीज़न हैं? – 73
  • भारत में पहली बिजली की ट्रेन 3 फरवरी, 1925 को चली। रेलवे ने यह सेवा किसके बीच दी? – बॉम्बे वीटी और कुर्ला
  • डीजल लोकोमोटिव वक्र्स की स्थापना कब हुई? – 1964 ई. 
  • भारत की पहली रेल मुंबई और थाणे के बीच कितनी दूरी तय की? – 34 किमी

Indian Railway General Knowledge (Major Fact in Hindi)

  • भारत में प्रथम रेल कब चली? – 16 अप्रैल, 1853 ई.
  • भारतीय रेलवे की सबसे लम्बी रेल यात्रा डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच (विवेक एक्सप्रेस) कितने किमी की है? – 4,286 किमी
  • वृंदावन एक्सप्रेस किन स्थानों के बीच चलती है? – चेन्नई और बैंगलुरू 
  • पूर्वी रेलवे के बँटवारे के बाद हाजीपुर के आंचलिक मुख्यालय का नाम क्या है? – पूर्व मध्य रेलवे 
  • भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक उपक्रम कौन-सा है? – भारतीय रेल
  • कोलकाता में भूमिगत रेलमार्ग दमदम से टॉलीगंज तक लंबाई कितनी है? – 16.45 किमी
  • देश की सबसे लंबी दूरी के रेलमार्ग की लंबाई – 4286 किमी 
  • भारतीय रेलवे बोर्ड की स्थापना कब की गई? – मार्च 1905
  • भारत की पहली रेल कहाँ से कहाँ तक चली? – मुंबई और थाणे के मध्य 
  • सोन नदी पर बना देश में सबसे लम्बा रेल पुल है – नेहरू सेतु
  • ‘व्हील्स एंड एक्सल प्लांट’ स्थित है – बैंगालुरू में 
  • भारत में प्रथम क्रांति रेल चली – दिल्ली से बैंगालुरू के मध्य 
  • कुल केंद्रीय कर्मचारियों का कितना प्रतिशत भाग रेलवे में कार्यरत है? – 40%
  • उत्तर रेलवे में सर्वप्रथम पहली रेल बस किस दिन राजस्थान के मेड़ता शहर से मेड़ता रोड के बीच प्रारम्भ की गई? – 12 अक्टूबर, 1994
  • कोयले से चलने वाला देश का सबसे पुराना इंजन – फेयरी क्वीन
  • भारत, एशिया तथा विश्व का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफॉर्म कौन सा है जिसकी लम्बाई 1366.33 मी. है? – गोरखपुर रेलवे स्टेशन (उत्तर प्रदेश)
  • विश्व में प्रथम रेल कब और कहाँ चली थी? – 1825 ई., इंग्लैंड
  • पुणे​ स्थित ‘इरिसेन’ आईएसओ 9001-2000 से प्रमाणित भारतीय रेल का प्रथम किस तरह का संस्थान है? – प्रशिक्षण
  • भारतीय रेल बजट को सामान्य बजट से कब अलग किया गया? – 1824 ई.
  • रेलवे द्वारा रेडियो आधारित सिग्नल डियाजन परियोजना की शुरूआत किस वर्ष कानपुर से की गई? – 2015
  • भारत में भूमिगत (मेट्रो रेलवे) का शुभारंभ कब और कहाँ हुआ था? – 1984-85 ई., कोलकाता
  • वर्ष 2015 से रेलवे प्लेटफार्म टिकट की दर क्या है? – 10 रूपये
  • भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ी – विवेक एक्सप्रेस
  • भारत में प्रथम विद्युत इंजन का निर्माण कब प्रारंभ हुआ? – 1971 ई. 
  • रेल टिकट पर आरक्षण और ट्रेनों के आवागमन की सूचना देने वाला हेल्पलाइन नम्बर क्या है? – 139
  • इंटीग्रल कोच फैक्टरी कहाँ है? – पैरंबूर (चेन्नई)
  • रेलवे कोच फैक्टरी कहाँ है? – हुसैनपुर (कपूरथला) 
  •  भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का सफल परीक्षण 3 जुलाई, 2014 को किया गया। यह ट्रेन कितने किमी घण्टा की गति से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट के मध्य चलाई गई? – 160 किमी
  • रेलवे कोच फैक्टरी की स्थापना कब हुई? – 1988 ई.
  • भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली रेलगाड़ी कौन-सी है? – समझौता व थार एक्सप्रेस
  • भारत में सबसे तेजगति से चलने वाली रेलगाड़ी कौन-सी है? – शताब्दी एक्सप्रेस 
  • देश में पहली बुलेट ट्रेन किसके मध्य चलाई जाएगी? – मुम्बई व अहमदाबाद
  • भारत का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म कौन-सा है? – खड़गपुर (पश्चिमी बंगाल)
  • भारत के किस राज्य में रेल लाइन सबसे अधिक है? – उत्तर प्रदेश 
  • पूर्वी उत्तर भारत के राज्य में रेलमार्ग नहीं है? – मेघालय
  • भारतीय रेलवे में सबसे बड़ी आय का माध्यम क्या है? – मालभाड़ा
  • पैलेस ऑन व्हील्स की तर्ज पर नई रेलगाड़ी ‘डेक्कन ओडिसी’ का परिचालन किस राज्य में हो रहा है? – महाराष्ट्र 
  • कोंकण रेलमार्ग किस पर्वत शृंखला से होकर गुजरता है? – पश्चिमी घाट 
  • सबसे लम्बी रेल सुरंग का रिकॉर्ड कोंकण रेलवे को जाता है। इसकी लम्बाई कितनी है? – 6.5 किलोमीटर
  • भारत में किस रेलवे जोन की लम्बाई सबसे अधिक है? – उत्तर रेलवे
  • भारत में कितने प्रकार के रेलमार्ग है? – 3 प्रकार
  • रेल पथ के ब्रॉड गेज की चौड़ाई कितनी होती है? – 1.676 मीटर
  • रेल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है? – 16 अप्रैल
  • भारत में प्रथम विद्युत रेल कब चली? – 1925 ई. 
  • विद्युत से चलने वाली प्रथम रेलगाड़ी कौन-सी है? – डेक्कन क्वीन 
  • रेल सेवा आयोग के मुख्यालय कहाँ-कहाँ है? – इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, भोपाल और चेन्नई
  • भारतीय रेल का आखिरी रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे पर कौन सा है, जहां से फिरोजपुर शहर मात्र 7 किमी दूरी पर स्थित है? – हुसैनीवाला
  • भारतीय रेल नेटवर्क का विश्व में कौन-सा स्थान है? – चौथा 
  • भारतीय रेल में तृतीय श्रेणी किस वर्ष समाप्त कर दी गई? – 1974  

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रेलवे जोन व उनके मुख्‍यालय ( Railway Zone and Headquarter ) 

रेलवे के 17 जोन (क्षेत्र) और उनके मुख्‍यालय निम्न है।

रेलवे जोन – मुख्‍यालय रेल्‍वे

  1. सेंट्रल रेलवे – मुम्‍बई
  2. पूर्व रेलवे – कोलकाता
  3. पूर्वी रेलवे – भुवनेश्‍वर
  4. पूर्व सेंट्रल रेलवे – हाजीपुर
  5. उत्‍तर रेलवे – नई दिल्‍ली
  6. उत्‍तर सेंट्रल रेलवे – इलाहाबाद
  7. उत्‍तर पूर्व रेलवे – गोरखपुर
  8. उत्‍तर पूर्व फ्रंटीयर रेलवे  – मालीगांव (गुवाहाटी)
  9. उत्‍तर पश्चिम रेलवे – जयपुर
  10. दक्षिण रेलवे – चेन्‍नई
  11. दक्षिण सेंट्रल रेलवे – सिकंदराबाद
  12. दक्षिण पूर्व  रेलवे – कोलकाता
  13. दक्षिण पूर्व सेंट्रल रेलवे– बिलासपुर
  14. दक्षिण पश्चिम रेलवे – हुबली
  15. पश्चिम रेलवे – मुंबई
  16. पश्चिम सेंट्रल रेलवे – जबलपुर
  17. कोलकाता मैट्रो रेलवे – कोलकाता 
  18. दक्षिणी तट रेलवे – विशाखापत्तनम

Indian Railway General Knowledge (Major Fact in Hindi) – भारतीय रेलवे सामान्य ज्ञान (मुख्य तथ्य)

विभिन्‍न क्षेत्रीय रेलबे जोन का गठन ( Railway Zone Established )

1. दक्षिण रेलवे – इसका गठन 14 अप्रैल, 1951 को मद्रास एवं सदर्न मराठा रेलवे, साऊथ इण्डियन रेलवे तथा मैसूर स्‍टेट रेलवे को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 9682 किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – चेन्‍नई, तिरूचिरापल्‍ली, मदुराई, पालघाट, त्रिवेन्‍द्रम।

2. मध्‍य रेलवे – इसका गठन 5 नवम्बर, 1951 को ग्रेड इण्डियन पेनिनसुला रेलवे, निजाम स्‍टेट रेलवे, सिन्धिया स्‍टेट रेलवे तथा धौलपुर स्‍टेट रेलवे को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 8785 रूट किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – मुम्‍बई (छ.शि.ट.) भुसावल, शोलापुर, पुणे, नागपुर।

3. पश्चिम रेलवे – इसका गठन 5 नवम्बर, 1951 को बॉम्‍बे, बड़ौदा एण्‍ड सेन्‍ट्रल इण्डियन रेलवे (दिल्‍ली-रेवाड़ी फाजिल्‍का और कानुपर-अछनेरा खण्‍डों को छोड्कर) तथा सौराष्‍ट्र रेलवे, जयपुर स्‍टेट रेलवे, राजस्‍थान रेलवे, कच्‍छ स्‍टेट रेलवे तथा जोधपुर रेलवे के मारवाड़-फलौदा खण्‍ड को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 8789 रूट किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – मुम्‍बई (सेन्‍ट्रल), बड़ोदरा, रतलाम, भावनगर, राजकोट, अहमदाबाद।

4. उत्‍तर रेलवे – इसका गठन 14 अप्रैल, 1952 को ईस्‍टर्न पंजाबरेलवे, बीकानेर स्‍टेट रेलवे, जोधपुर रेलवे, ईस्‍ट इण्डियन रेलवे के मुरादाबाद, लखनऊ तथा इलाहाबाद मण्‍डल, बॉम्‍बे–बड़ौदा एण्‍ड सेन्‍ट्रल इण्डियन रेलवे का दिल्‍ली-रेवाड़ी फाजिल्‍का खण्‍ड को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 9667 रूट किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – दिल्‍ली, फिरोजपुर, मुरादाबाद, लखनऊ, अम्‍बाला।

5. पूर्व रेलवे – इसका गठन 14 अप्रैल, 1952 को बंगाल नागपुर रेलवे तथा ईस्‍ट इण्डिया रेलवे को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 9120 रूट किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – हावड़ा, आसनसोल, सियालदह, माल्‍दा।

6. पूर्वोत्‍तर रेलवे – इसका गठन  14 अप्रैल, 1952 को अवध-तिरहुत रेलवे, असम रेलवे, बॉम्‍बे-बड़ौदा एण्‍ड सेन्‍ट्रल इण्डियन रेलवे का कानपुर-अछनेरा खण्‍ड को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 7699 रूट किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – इज्‍जतनगर, लखनऊ, वाराणसी।

7. दक्षिण पूर्व रेलवे :- इसका गठन 1 अगस्‍त, 1955 को पूर्व रेलवे को दो भागों में विभक्‍त करके हुआ था। इसके अन्‍तर्गत पुराने पूर्व रेलवे के तीन मण्‍डल तथा बंगाल-असम रेलवे के सियालदह मण्‍डल को मिलाकर पूर्व रेलवे बनाया गया तथा इसे 3735 रूट किमी लम्‍बाई मिली तथा बंगाल-नागपुर रेलवे को दक्षिण-पूर्व रेलवे नाम से नया क्षेत्रीय रेलवे बनाया गया। गठन के समय इसे 5470 रूट किमी लम्‍बा रेलमार्ग मिला। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – चक्रधरपुर, खड़कपुर, आद्रा, राँची।

8. पूर्वोत्‍तर सीमा रेलवे :- इसका गठन 15 जनवरी, 1958 को पूर्वोत्‍तर रेलवे को दो भागों में विभक्‍त करके किया गया तथा इसमें कुछ शाखाओं को जोड़ा गया। इससे पूर्वोत्‍तर सीमा रेलवे को 2778 रूट किमी लम्‍बाई तथा पूर्वोत्‍तर रेलवे को 4949 रूट किमी लम्‍बा रेलमार्ग मिला। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – कटिहार, अलीपुरद्वार, तिनसुकिया, लुम्‍बडिंग, रंगिया।

9. दक्षिण मध्‍य रेलवे :- इसका गठन 2 अक्‍टूबर, 1966 को दक्षिण रेलवे के विजयवाड़ा मण्‍डल तथा हुबली मण्‍डल तथा मध्‍य रेलवे के सिकन्‍दराबाद मण्‍डल तथा सोलापुर को मिलाकर हुआ था। गठन के समय इसकी लम्‍बाई 6162 रूट किमी थी। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – सिकन्‍दराबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुण्‍टूर, गुंटकल, नांदेड़।

10. उत्‍तर-पश्चिम रेलवे :- इसका गठन 1 अक्‍टूबर, 2002 को पश्चिम रेलवे के अजमेर तथा जयपुर मण्‍डल एवं उत्‍तर रेलवे के बीकानेर तथा जोधपुर मण्‍डल को मिलाकर किया गया है। इसका मुख्‍यालय जयपुर में है। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – अजमेर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर।

11. पूर्व-मध्‍य रेलवे :- इसका गठन 1 अक्‍टूबर, 2002 को पूर्वोत्‍तर रेलवे के सोनपुर तथा समस्‍तीपुर मण्‍डल एवं पूर्व रेलवे के दानापुर, मुलगसराय तथा धनबाद मण्‍डल को मिलाकर किया गया है। इसका मुख्‍यालय हाजीपुर में है। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – दानापुर, सोनपुर, समस्‍तीपुर, मुगलसराय, धनबाद।

12. पूर्व तटीय रेलवे :- इसका गठन 1 अप्रैल, 2003 को दक्षिण पूर्व रेलवे खुर्दा रोड, वाल्‍टेयर, सम्‍बलपुर मण्‍डल को मिलाकर हुआ है। इसका मुख्‍यालय भुवनेश्‍वर में है। इस रेल मण्‍डल से सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – खुर्दा रोड, वाल्‍टेयर, सम्‍बलपुर।

13. पश्चिम मध्‍य रेलवे :- इसका गठन 1 अप्रैल, 2003 को मध्‍य रेलवे का जबलपुर एवं भोपाल मण्‍डल एवं पश्चिम रेलवे के कोटा मण्‍डल को मिलाकर हुआ है। इसका मुख्‍यालय जबलपुर में है। इसके रेल मण्‍डल है – जबलपुर, भोपाल, कोटा। 

14. उत्‍तर-मध्‍य रेलवे :- इसका गठन 1 अप्रैल, 2003 को उत्‍तर रेलवे का इलाहाबाद मण्‍डल, मध्‍य रेलवे का झाँसी मण्‍डल तथा नवगठित आगरा मण्‍डल मिलाकर हुआ है। इसका मुख्‍यालय इलाहाबाद में है। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – इलाहाबाद, आगरा, झाँसी।

15. दक्षिण-पश्चिम रेलवे :- इसका गठन 1 अप्रैल, 2003 को दक्षिण रेलवे का बंगलुरू और मैसूर मण्‍डल एवं दक्षिण मध्‍य रेलवे के हुबली मण्‍डल को मिलाकर किया गया है। इसका मुख्‍यालय हुबली में है। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – बंगलुरू, मैसूर, हुबली।

16. दक्षिण-पूर्व रेलवे :- इसका गठन 1 अप्रैल, 2003 को दक्षिण रेलवे का नागपुर मण्‍डल और बिलासपुर मण्‍डल एवं नवगठित रायपुर मण्‍डल को मिलाकर हुआ है। इसका मुख्‍यालय बिलासपुर में है। इससे सम्‍बन्धित रेल मण्‍डल है – नागपुर, बिलासपुर, रायपुर।

17. कोलकाता मेट्रो रेलवे :- यह भारतीय रेलवे का 17वाँ जोन है। इसका मुख्‍यालय कोलकाता में है।

18. दक्षिणी तट रेलवे :- यह भारतीय रेलवे का 18वाँ जोन है। इसका मुख्‍यालय  विशाखापत्तनम में है, इसका गठन 27 फरवरी, 2019 को किया गया। 

नोट :- कोंकण रेलवे का मुख्‍यालय बेलापुर (नवी मुम्‍बई) में है। यहाँ प्रथम रेलगाड़ी 26 जनवरी, 1998 को शुरू हुई थी। इसके निर्माण कार्य की शुरूआत अक्‍टूबर 1990 में हुई थी। इसका स्‍थापना दिवस 15 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। इसमें (i) रत्‍नागिरी, (ii) मड़गाँव तथा (iii) कारवार नामक तीन मण्‍डल हैं। निगम लिमिटेड होने के कारण इसे क्षेत्रीय रेलवे में शामिल नहीं किया गया है। 

रेलों के प्रकार ( Types of Rail )

  • अप ट्रेन (Up Train)– मुख्‍यत: वे ट्रेन, जो नियन्‍त्रण मुख्‍यालय से चलती है।
  • डाउन ट्रेन (Down Train) – मुख्‍यत: वे ट्रेन, जो नियन्‍त्रण मुख्‍यालय की तरफ चलती है।
  • गुड्स ट्रेन (Goods Train) – इन ट्रेनों को मालगाड़ी भी कहा जाता है। इन ट्रेनों का कार्य सामान व वस्‍तुओं को उनके गन्‍तव्‍यों तक पहुँचाना है।
  • मेल ट्रेन (Mail Train) – इन ट्रेनों का कार्य विशेष तौर पर डाक सामग्री ले जाना है।
  • पैसेन्‍जर ट्रेन (Pessemger Train) – वे ट्रेन, जिनके द्वारा सभी बड़े स्‍टेशनों को छोटे स्‍टेशनों से जोड़ा जाता है।
  • एक्‍सप्रेस ट्रेन (Express Train) – जो ट्रेन, मध्‍यम-तीव्र गति से चलती है तथा सभी मुख्‍य-मुख्‍य स्‍टेशनों पर रूकती है।
  • सुपरफास्‍ट ट्रेन (Superfast Train) – वे ट्रेन, जिनकी गति सीमा 100 किमी प्रति घण्‍टा से अधिक होती है।
  • बुलेट ट्रेन (Bullet Train) – जिनकी गति तीव्र होती है तथा ये चुम्‍बकीय बल के द्वारा परिचालित होती है। सामान्‍यत: इनकी गति 350 किमी से कुछ अधिक होती है। वर्तमान में इन ट्रेनो का परिचालन जापान, जर्मनी और फ्रांस जैसे उच्‍च तकनीक पर कार्यशील देशों द्वारा किया जा रहा है। Railway GK Questions
  • मोनो ट्रेन (Mono Train)- वे ट्रेन, जिनका परिचालन ट्राम के समान रोप-वे पर किया जाता है।

भारतीय रेलवे की गेज प्रणाली ( Types of Railway Track ) 

           गेज का नाम – चौड़ाई (फीट/इंच) – चौड़ाई (मी. में)
  • ब्रॉडगेज (बड़ी लाइन) – 5 फीट 6 इंच – 1.676 मी.
  • मीटर गेज (मीटर लाईन) – 3 फीट 33/8 इंच –1.0 मीटर
  • नैरोगेज A (छोटी लाईन) – 2 फीट 6 इंच –762 मीटर
  • नैरोगेज B (फीडर) – 2 फीट – 610 मीटर

रेलवे के संकेत के अर्थ ( Railway Signal Meaning)

  • लाल सिग्‍नल – खतरा (Danger Stop) – रूको, आगे मत बढ़ो
  • पीला सिग्‍नल – सावधान (Caution) – आगे बढ़ो और अगले सिगनल पर रूकने के लिए तैयार रहो।
  • दो पीला सिगनल – ध्‍यान (Attention) – आगे बढ़ो और अगले सिगनल को निर्धारित गति से पास करने के लिए तैयार रहो।
  • हरा सिगनल – साफ (Clear) – अधिकतम स्‍वीकृति गति से आगे बढ़ो।

रेल डिब्‍बों को वर्गीकरण ( Classification of Rail Coaches )

  • सामान्‍य – 96 सीट
  • शयनयान – 3 टीयर – 72 बर्थ
  • वातानुकूलित प्रथम श्रेणी – 24 बर्थ
  • वातानुकूलित 2 टीयर शयनयान – 44-48 बर्थ
  • वातानुकूलित 3 टीयर शयनयान – 72 बर्थ
  • वातानुकूलित कुसीयान – 72 से 76 कुर्सी

रेलवे इंजनों के कोडिंग अक्षर का अर्थ

  • A – AC इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव
  • C – DC इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव
  • D – डीजल लोकोमोटिव
  • CA – AC एवं DC हेतु इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव
  • W – ब्रॉडगेज
  • Y – मीटरगेज
  • Z/N – नैरोगेज
  • 1, 2, 3, ….उत्‍पादन श्रेणी
  • P – पैसेन्‍जर
  • G – गुड्स
  • M – मिक्‍स सर्विस
  • S – शंटिंग
  • W, Y, Z/N – इंजन नाम का पहला अक्षर (गेज का प्रकार)
  • D, C, A – इंजन नाम का दूसरा अक्षर (ईंधन का प्रकार)
  • M, P, G – इंजन नाम का तीसरा अक्षर (सेवा का प्रकार)

नोट :- इंजनों का सांख्यिकी नाम में प्रथम दो अंक मॉडल संख्‍या तथा बाद के अंक क्रमांक बताते हैं। MG में यह अंक 4 अंको में तथा BG में 5 अंकों में होते हैं।

रेल इंजन/डिब्‍बा निर्माण केन्‍द्र ( Rail Coach Factory in India )

  • चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्‍स (विद्युत इंजन) – चितरंजन
  • इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री, पेराम्‍बूर – चेन्‍नई
  • डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स (डीजल इंजन) – वाराणसी
  • व्‍हील एण्‍ड एक्‍सेल कारखाना – बंगलौर
  • डीजल कम्‍पोनेंट कारखाना (डीजल इंजन एवं पूर्जे) – पटियाला
  • रेल कोच फैक्‍ट्री- कपूरथला
  • जेसप एण्‍ड कम्‍पनी लिमिटेड – कोलकाता
  • भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड – बंगलौर
  • डीजल लोकोमोटिव कंपनी – जमशेदपुर

उपनगरीय रेल सेवाएँ व उनका स्थापना बर्ष

  • मुम्‍बई – 1928
  • चेन्‍नई – 1967
  • कोलकाता – 1958
  • दिल्‍ली – 1982

पर्यटन पर आधारित रेलगाडि़याँ व उनका स्थापना वर्ष

  • राजस्‍थान रायल्‍स आन व्‍हील्‍स – 16 जनवरी, 2008 से प्रारम्‍भ
  • पैलेस ऑन व्‍हील्‍स – 26 जनवरी,1982 से
  • रॉयल ओरिएण्‍ट एक्‍सप्रेस – 1 फरवरी, 1995 से
  • फेयरी क्‍वीन पर्यटन रेलगाड़ी – 18 अक्‍टूबर, 1997 से
  • बौद्ध परिक्रमा एक्‍सप्रेस – 23 अक्‍टूबर, 1998 से
  • दक्‍कन ऑडिसी लक्‍जरी ट्रेन – 16 जनवरी, 2004 से
  • राजस्‍थान रायल्‍स आन व्‍हील्‍स – 16 जनवरी, 2008 से

भारतीय रेल के लिए महत्‍वपूर्ण विभिन्‍न वर्ष

  • 1953 – रेलवे शताब्‍दी वर्ष
  • 1995 – रेल उपभोक्‍ता वर्ष (Rail Consumer Year)
  • अगस्‍त 1997 – जुलाई 1998 – स्‍वच्‍छता वर्ष (Cleaning year)
  • 1999-2000 – यात्री वर्ष (Passenger Year)
  • 2002-2003 – यात्री सुविधा वर्ष तथा भारतीय रेल का 150वाँ गौरवपूर्ण वर्ष (Passenger Amenities Year and 150th Glorious Year of IR)
  • 2003-2004 – ग्राहक सन्‍तुष्टि वर्ष (Customer Satisfaction Year)
  • 2007 – सफाई वर्ष

रेलवे में विभिन्‍न दिनों के अंकीय कोड

  • सोमवार – 1
  • मंगलवार – 2
  • बुधवार – 3
  • बृहस्‍पतिवार – 4
  • शुक्रवार – 5
  • शनिवार – 6
  • रविवार – 7

इंजनों का निर्माण व वर्ष

  • वाष्‍प इंजन – जेम्‍स वॉट – स्‍कॉटलैण्‍ड – 1765 ई.
  • स्‍टीम इंजन – रिचर्ड ट्रेविथिक – इंग्‍लैण्‍ड – 1804 ई.
  • डीजल इंजन – रूडोल्‍फ – जर्मनी – 1895 ई.
  • विद्युत इंजन – रॉबर्ट डेविडसन – 1837 ई.

Indian Railway Major Fact in Hindi

भारतीय रेलवे परीक्षापयोगी तथ्य
(Indian Railway Most Important GK)

  • भारतीय रेलवे की सर्वप्रथम रेलगाड़ी 16 अप्रैल, 1853 को बोरीबंदर, मुम्‍बई (अब छत्रपति शिवाजी टर्मिनल) से थाणे के बी, (34 किमी) चली थी।
  • भारती की पहली इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री पेराम्‍बुर में बनी है।
  • भारत में ‘रेलवे संग्रहालय’ नई दिल्‍ली और मैसूर में है तथा वाराणसी एवं चेन्‍नई में प्रस्‍तावित है।
  • भारतीय रेलवे में सबसे बड़ी आमदनी का जरिया माल भाड़ा है।
  • भारतीय रेलवे में सबसे अधिक खर्च कर्मचारियों के वेतन भुगतान के रूप में होता है।
  • भारतीय रेल की पहली गाड़ी लार्ड डलहौजी के शासनकाल में ‘ब्‍लैक-ब्‍यूटी’ नाम से चली थी।
  • भारतीय रेलवे एक्‍ट 1890 ई. में पारित हुआ था।
  • रेलवे बजट को सामान्‍य बजट से 1924-1925 में अलग किया गया।
  • भारतीय रेलवे में कुल 67 डिवीजन है।
  • भारत में कर्मचारियों की भर्ती के लिए 19 रेलवे भर्ती बोर्ड हैं।
  • विश्‍व में प्रथम रेलगाड़ी 1825 ई. में ब्रिटेन में चली थी।
  • सबसे पहले रेल प्‍लेटफार्म टिकट लाहौर राज्‍य (अब पाकिस्‍तान में है) में जारी किया गया था।
  • भारत के एकमात्र मेघालय राज्‍य में रेलवे मार्ग नहीं है।
  • भारत में सबसे लम्‍बी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ी विवेक एक्‍सप्रेस है, जो डिब्रूगढ़ (असम) से तिरूवनन्‍तपुरम (केरल) (4286 किमी) के बीच चलती है।
  • भारत में ‘भूमिगत मैट्रो रेल’ की शुरूआत सर्वप्रथम 24 अक्‍टूबर,1984 को कोलकाता में हुई थी।
  • भारत का एकमात्र प्राचीनतम चालू इंजन ‘फेयरी क्‍वीन’(1855) है।
  • ‘पैलेस ऑन व्‍हील्‍स’का सर्वप्रथम प्रारंभ 1982 ई. में हुआ था।
  • भारतीय रेलवे का सबसे लम्‍बा रेलवे यार्ड ‘मुगलसराय’ में है।
  • भारतीय रेलवे में 16 अप्रैल, को रेलवे दिवस तथा 10-16 अप्रैल को रेल सप्‍ताह मनाया जाता है।
  • भारतीय रेलवे एशिया में सबसे बड़ी तथा विश्‍व में दूसरी सबसे बड़ी रेलतंत्र है।
  • भारतीय रेलवे बोर्ड की स्‍थापना लार्ड कर्जन के शासनकाल में 1905 ई. में की गई थी।
  • रेलवे का पितामह जार्ज स्‍टीफेन्‍स को कहा जाता है।
  • भारत के प्रथम रेलमंत्री आसीफ अली थे।
  • भारतीय रेलवे का राष्‍ट्रीयकरण 1950 ई. में हुआ था।
  • भारतीय रेलवे के 150 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर इसका शुभंकर भोलू गार्ड था।
  • भारतीय रेलवे में सर्वाधिक रेलवे सुरंग (103) उत्‍तर रेलवे के कालका-शिमला रेलवे खण्‍ड में है।
  • भारतीय रेलवे का सबसे लम्‍बा रेलवे पुल ‘डेहरी-ऑन-सोन’ (बिहार) है।
  • भारत-पाकिस्‍तान के बीच चलने वाली एकमात्र रेलगाड़ी समझौता एक्‍सप्रेस है।
  • ‘रेल यात्री बीमा योजना’ 1994 ई. में प्रारंभ की गई थी।
  • कोंकण रेल परियोजना भारतीय रेलवे की बृहत्‍तम और बहुउद्देशीय (760 किमी लम्‍बा) रेल परियोजना है।
  • 31 जनवरी, 2001 को तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेजी ने लखनऊ में भारतीय रेल परिवहन प्रबन्‍धन संस्‍थान का उद्घाटन किया।
  • 11 जुलाई, 2001 को भारत व बांग्‍लादेश के मध्‍य प्रथम गाड़ी ‘मैत्री एक्‍सप्रेस’ शुरू हुई।
  • 15 अक्‍टूबर, 2001 को कोंकण रेलवे द्वारा निर्मित रक्षा कवच (टक्‍कर रोधी तकनीकी) प्रणाली राष्‍ट्र को भेंट की गयी।
  • सन् 2002 में भारतीय रेल का 150वाँ वर्ष पूरा होने पर नई दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर भारतीय रेल का शुभंकर ‘भोलू गार्ड’ (हाथी, गार्ड की पोशाक पहने तथा लालटेन हाथ में लिए हुए) भी निर्धारित किया गया।
  • 16 अप्रैल, 2002 को प्रथम रेलगाड़ी की याद में एक डाक टिकट जारी किया गया। इसी दिन प्रथम जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल से मझगाँव तक चलाई गई।
  • 21 जनवरी 2003 को 2155 डाउन / 2156 अप ट्रेन भोपाल एक्‍सप्रेस (निजामुद्दीन-हबीबगंज) ISO 9001-2000 प्रमाण-पत्र प्राप्‍त करने वाली पहली ट्रेन बनी।
  • सन् 2003 में दिल्‍ली-अमृतसर शताब्‍दी एक्‍सप्रेस को परीक्षण के तौर पर ‘बायोडीजल’से चलाया गया। इसी वर्ष दिल्‍ली में ‘रेल-नीर’ नामक बोतलबंद पानी का संयन्‍त्र नांगलोई में स्‍थापित किया गया।
  • 16 जनवरी 2004 को पर्यटक रेल दक्‍कन ऑडिसी लक्‍जरी ट्रेन शुरू हुई।
  • 8 फरवरी, 2004 को प्रथम ‘कर्नाटक सम्‍पर्क क्रान्ति एक्‍सप्रेस’ शुरू हुई।
  • 1 मई 2004 से रेलगाड़ी एवं स्‍टेशनके सम्‍पूर्ण परिसर में धूम्रपान पर रोक लगायी गयी, उल्‍लंघन करने पर 250 रूपये जुर्माने की व्‍यवस्‍था की गयी।
  • जुलाई 2004 में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (पूर्व बाम्‍बे वीटी) को विश्‍व विरासत में शामिल किया गया।
  • भारत के राज्‍यों में सबसे अधिक रेलवे मार्ग उत्‍तर प्रदेश 8578 किमी है, जबकि सबसे कम रेलवे मार्ग मणिपुर में मात्र 1 किमी है।
  • 14 फरवरी 2009 को जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में मजहाम (बड़गाम) से बारामुला के बीव रेल सेवा का शुभारम्‍भ किया गया। इस रेल सेवा के शुरू हो जाने के बाद उत्‍तर व दक्षिण कश्‍मीर देश के रेलमार्ग मानचित्र पर अंकित हो गए।
  • 14 फरवरी 2004 को कानपुर (उत्‍तरप्रदेश) में ‘डिरेलमेंट तकनीक’ का सफल परीक्षण किया गया। यह विश्‍व में पहला ऐसा प्रयोग है, जिसमें कि ट्रैक से उतरते ही रेल के पहिए थम जाएंगे।
  • भारत में सर्वप्रथम वातानूकूलित रेलगाड़ी मुम्‍बई और बड़ौदा के बीच 1936 ई. में शुरू की गयी।
  • विश्‍व की सबसे बड़ी रेलवे सुरंग सीकन रेल सुरंग जापान में है।
  • भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम महिला रेलवे ड्राइवर सुश्री सरेखा भोंसले थी।
  • भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम विद्युत रेल 3 फरवरी, 1925 ई. को मुम्‍बई (वी.टी.) से कुर्ला के बीच चलायी गई थी।
  • भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम रेल दुर्घटना 25 जनवरी, 1969 को भोरघाट (पूना-मुम्‍बई मार्ग) में हुई थी।
  • भारतीय रेलवे सबसे बड़ा नियोक्‍ता (रोजगार प्रदाता) संस्‍थान है।
  • भारतीय रेलवे ने भाप इंजन का निर्माण 1971 ई. में बंद कर दिया।
  • विश्‍व में सर्वप्रथम रेलगाड़ी इंग्‍लैंड में चली।
  • भारतीय रेलवे का मूलमंत्र सुरक्षा, संरक्षा एवं समय पालन है।
  • भारतीय रेलवे का लक्ष्‍य समय पालन, स्‍वच्‍छता एवं बेहतर यात्री सुविधाएँ है।
  • देश की सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी शताब्‍दी एक्‍सप्रेस सर्वप्रथम 10 जुलाई, 1988 को नई दिल्‍ली और झाँसी के बीच चली थी।
  • राजधानी एक्‍सप्रेस सर्वप्रथम 1 मार्च, 1969 को नई दिल्‍ली और हावड़ा के बीच चली थी।
  • भारतीय रेलवे ने सर्वप्रथम कम्‍प्‍यूटरीकृत यात्री आरक्षण व्‍यवस्‍था 15 नवम्‍बर, 1985 को ‘नई दिल्‍ली’ में शुरू हुई थी।
  • भारत की सबसे लम्‍बी रेल सुरंग ‘मंकी हिल’ से ‘खंडला स्‍टेशन’ तक है।
  • भारत में सिर्फ महिलाओं के लिए एकमात्र रेलगाड़ी मुम्‍बई के चर्चगेट से बोरीबली तक चलती है।
  • भारतीय रेलों में सर्वप्रथम स्‍वचालित सीढि़याँ, मेट्रो रेल कोलकाता में लगायी गयी थी।
  • देश का सबसे लम्‍बा रेलवे जोन उत्‍तर रेलवे जोन है।
  • भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम क्षेत्रीय रेलों में दक्षिण रेलवे का (14 अप्रैल, 1951) गठन हुआ था।
  • भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम स्‍वचालित सिगनल प्रणाली 1928 ई. में मध्‍य रेलवे द्वारा शुरू की गई थी।
  • विश्‍व का सबसे बड़ा रेलमार्ग ‘ट्रांस साइबेरियन रेलमार्ग’ रूस में है।
  • रेलवे सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) का गठन 1882 ई. में किया गया।
  • जवाहरलाल नेहरू की जन्‍म शताब्‍दी के उपलक्ष्‍य में शताब्‍दी एक्‍सप्रेस चलाई गई थी।
  • रेल दुर्घटना के कारण इस्‍तीफा देने वाले भारत के प्रथम रेलमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री थे।
  • देश की पहली ‘गरीब रथ’ नामक वातानुकूलित ट्रेन 4 अक्‍टूबर, 2006 को अमृतसर और सहरसा के बीच चलाई गई।
  • वी. वी. गिरी भारत के ऐसे राष्‍ट्रपति हुए, जो ऑल इण्डिया रेलवे मैन्‍स फेडरेशन से संबंधित थे।
  • भारत में ट्राम रेलवे कोलकाता मे चलती है।
  • भारतीय रेलवे द्वारा डाक सेवा 1907 ई. में प्रारंभ की गई।
  • दार्जिलिंग-हिमालयन रेलवे को यूनेस्‍को ने विश्‍व विरासत स्‍थल घोषित किया है।
  • रेलवे डिवीजन का सबसे बड़ा अधिकारी डिवीजनल जनरल मैनेजर कहलाता है।
  • भारत में ट्रेड यूनियन कानून 1926 ई. में पारित हुआ।
  • भारत में सर्वप्रथम पर्यटन रेलगाड़ी ‘पैलेस ऑन हील्‍स’ 1982 ई. में दिल्‍ली-जयपुर के बीच शुरू की गई।
  • दिल्‍ली में प्रथम चरण के मेट्रो रेल सेवा का शुभारंभ तीस हजारी से शहादरा के बीच किया गया।
  • भारतीय रेल ने अपनी 150वीं वर्षगांठ 16 अप्रैल, 2002 को मनायी।
  • रेलवे का मुख्‍यालय पणजी (गोवा) में है।
  • रेलवे बोर्ड एवं सभी क्षेत्रीय रेलवे की सुपर फास्‍ट रेलगाडि़यों के लिए अंकीय नाम ‘2’ है।
  • भारतीय रेल कर्मचारी बीमा योजना 1977 ई. में लागू हुई।
  • दक्षिण-पूर्व रेलवे को ‘ब्‍लू चिप’ के नाम से भी जाना जाता है।
  • भारत की पहली डिलक्‍स ट्रेन ‘दक्‍कन क्‍वीन’ थी।
  • चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्‍स द्वारा 1 नवम्‍बर, 1950 ई. को प्रथम भारत इंजन देशबन्‍धु का निर्माण किया गया तथा 14 अक्‍टूबर,1961 को प्रथम विद्युत इंजन बनाया गया जिसका नाम लोकमान्‍य रखा गया।
  • सन् 1950 में पेराम्‍बूर में रेल डिब्‍बा कारखाना की स्‍थापना की गई, जो ‘इन्‍टीग्रल कोच फैक्‍टरी’ के नाम से प्रसिद्ध है। यहाँ प्रथम रेल कोच अगस्‍त 1956 ई. में बनाया गया।
  • डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स, वाराणसी में उत्‍पादन कार्य 1964 ई. में प्रारम्‍भ हुआ था। इसके द्वारा बड़ी लाइन के लिए पहला इंजन WDM-23 जनवरी, 1965 में बनाया गया।
  • 17 सिम्‍बर, 2002 को तत्‍कालीन प्रधानमन्‍त्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा दिल्‍ली में प्रथम मेट्रो ट्रेन के परीक्षण का उद्घाटन किया गया, जो शाहदरा से तीसहजारी तक चलाई गई।
  • दिल्‍ली मेट्रो की रेलगाडि़यों का निर्माण जापान की मित्‍सुबिशी इले. कॉरपोरेशन व दक्षिण कोरिया की रोटेम कम्‍पनी द्वारा चांगवान फैक्‍ट्री (‍दक्षिण कोरिया) में किया गया।
  • वर्ष 1996-97 के रेल बजट में रेलवे के छ: नये क्षेत्र गठित करने की घोषणा की गई। इनके मुख्‍यालय थे- इलाहाबाद, जाजीपुर, जबलपुर, भुवनेश्‍वर, जयपुर व बंगलौर।
  • ‘ऑन लाइन रेल आरक्षण सुविधा’ 1 अगस्‍त, 2002 को नई दिल्‍ली में तत्‍कालीन रेलमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गई।
  • प्रतिदिन सबसे अधिक यात्री ढोने का श्रेय पश्चिम रेलवे को है, जिसकी मुम्‍बई उपनगरीय रेलवे प्रणाली विश्‍व में सर्वाधिक 59 लाख यात्री ढोती है।
  • रेलवे बोर्ड के सदस्‍य के पद पर नामित होने वाली भारत की पहली महिला विजयलक्ष्‍मी विश्‍वनाथ है।
  • भारत के अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड को उत्‍कृष्‍ट प्रबन्‍धन के लिए नीदरलैण्‍ड्स ने ISO प्रमाण पत्र जारी किया।
  • सबसे कम दूरी वाला रेल रूट पूर्वी रेलवे का है, जो उत्‍तरप्रदेश में मनकापुर से कटरा के बीच 29 किमी का है।
  • कालका-शिमला के बीच शिवालिक एक्‍सप्रेस एक ऐसी अनोखी ट्रेन सेवा है, जो पहाड़ी रास्‍तों पर बने 22 किमी से ज्‍यादा रेल मार्गों पर चलती है।
  • कोंकण रेलवे में भारतीय रेलवे की हिस्‍सेदारी 51% है।
  • दमदम देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्‍टेशन है, जहाँ तीन प्रकार (ब्राडगेज) की रेलवे-ईस्‍टर्न रेलवे, सर्कुलर उपनगरीय रेलवे व मेट्रो रेल की सुविधा उपलब्‍ध है।
  • भारतीय रेल की दूसरी सबसे लम्‍बी रेलयात्रा जम्‍मू-तवी से कन्‍याकुमारी के बीच 3738 किमी की है, जो हिमसागर एक्‍सप्रेस द्वारा 66 घण्‍टे में तय की जाती है। यह जम्‍मू-कश्‍मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, उत्‍तरप्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, आन्‍ध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक व केरल (12 राज्‍यो) से होकर गुजरती है।
  • डेहरी-ऑर सोन (बिहार) में सोन नदी पर बना सेतु अब्‍दुल बारी पुल देश का सबसे लम्‍बा रेलवे पुल है।
  • ‘पैलेस ऑन ह्वील्‍स’ नामक विशेष ट्रेन का शुभारम्‍भ अक्‍टूबर 1982 ई. में हुआ था जिसे कुछ समय बाद बंद कर दिया गया। इसे दोबारा 26 जनवरी, 1992 को नई दिल्‍ली से जयपुर के बीच चलाया गया।
  • बौद्ध स्‍थलों के दर्शनार्थ भारतीय रेलवे द्वारा पहली ट्रेन 2 अक्‍टूबर, 1998 में प्रारम्‍भ की गई।
  • वर्तमान समय में भारत में तीन स्‍टेशन ऐसे हैं, जहाँ ब्रॉड व मीटर गेज दोनों रेलवे लाइने विद्यमान है – जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल), मिराज (महाराष्‍ट्र), व येल्‍हंका (कर्नाटक)

भारतीय रेल में सर्वप्रथम 

  • भारत में रेलगाड़ी का प्रथम इंजन – थॉमसन इंजन (स्‍टैण्‍डर्ड गेज), 22 दिसम्‍बर, 1851 को रूड़की (वर्तमान उत्‍तराखण्‍ड) में चलाया गया।
  • प्रथम रेलगाड़ी – 16 अप्रैल, 1853 को मुम्‍बई (अब छत्रपति शिवाजीटर्मिनल सीएसटी) से थाणे के मध्‍य
  • सर्वप्रथम मोनोरेल – सरहिन्‍द से आलमपुर तथा भवानी मण्‍डी से पटियाला के मध्‍य 1907 में
  • प्रथम मेट्रो – 24 अक्‍टूबर, 1850; बोरीबन्‍दर
  • सर्वप्रथम कम्‍प्‍यूटरीकृत यात्री आरक्षण व्‍यवस्‍था – 15 नवम्‍बर, 1984 नई दिल्‍ली
  • सर्वप्रथम ब्रॉडगेज सुपर फास्‍ट ट्रेन – नई दिल्‍ली से हावड़ा के बीच राजधानी एक्‍सप्रेस (1 मार्च, 1969)
  • सर्वप्रथम मीटर गेज पर चलने वाली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी – 17 अक्‍टूबर, 1981 नई दिल्‍ली से जयपुर, पिंक सिटी एक्‍सप्रेस
  • सर्वप्रथम नैरोगेज की सुपरुास्‍ट ट्रेन – 9 अगस्‍त, 1996 कालका-शिमला के मध्‍य ‘शिवालिक डीलक्‍स एक्‍सप्रेस। इसे नैरोगेज की शताब्‍दी एक्‍सप्रेस भी कहते हैं।
  • सर्वप्रथम सबसे लम्‍बी रेलवे सुरंग – 5 जुलाई, 1982 मंकी हिल से खण्‍डाला स्‍टेशन
  • सर्वप्रथम टिकट की शुरूआत – 1854 ई. मध्‍य रेलवे
  • सर्वप्रथम महिला रेलवे कुली स्‍टेशन – पश्चिम रेलवे के भावनगर मण्‍डल के भावनगर टर्मिनल पर कार्यरत
  • यूनियन ऑफ इण्‍टरनेशलन रेलवे (UIC) की कार्यकारी परिषद में नियुक्‍त होने वाले प्रथम भारतीय – श्री आर. के. सिन्‍हा
  • सबसे पुराना रेल पुल – मुम्‍बई-कल्‍याण सेक्‍शन का थाणे, क्रीक रेल पुल, निर्माण 1852-53
  • सबसे पुराना संस्‍थान – आसनसोल का डूरण्‍ड संस्‍थान (1878 ई.) वर्तमान में विवेकानन्‍द संस्‍थान
  • सर्वप्रथम जनता एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी – जनता एक्‍सप्रेस 15 नवम्‍बर, 1948 पटना से दिल्‍ली
  • भारत में सर्वप्रथम ट्राम कार सेवा – सियालदह से अरमेनियम घाट के बीच कोलकाता में 24 फरवरी, 1873
  • सर्वप्रथम सिग्‍नल प्रणाली की शुरूआत – 1894 ई.
  • प्रथम ISO : 2000 प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने वाला रेल कारखाना – पोनमलै (गोल्‍डन रॉक) 1996 में
  • यात्री रेलगाडि़यों में सर्वप्रथम CBC कपलिंग का उपयोग – प्रयागराज एक्‍सप्रेस
  • मोबाइल फोन के द्वारा सर्वप्रथम आरक्षण – नई दिल्‍ली (9 सितम्‍बर, 2004)
  • प्रथम डाक टिकट – 10 दिसम्‍बर, 1936 को किंग जॉर्ज- IV ने भाप इंजन 4AS का टिकट जारी किया।
  • सर्वप्रथम पोस्‍ट ऑफिस – सन् 1870में ईस्‍ट इण्डियन रेलवे द्वारा सर्वप्रथम चलित पोस्‍ट ऑफिस रेलगाड़ी में लगाया गया।
  • सर्वप्रथम ISO : 9001 प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने वाला रेल प्रशासकीय कार्यालय – मध्‍य भारत (वर्ष 2003 में)
  • प्रथम चल टिकट वाहन की सुविधा – पश्चिम मध्‍य रेलवे भोपाल और कटनी स्‍टेशनों पर
  • देश का पहला ISO : 9001-2000 प्रमाणित स्‍टेशन – मध्‍य रेलवे में भोपाल मण्‍डल में हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन
  • पहला आरक्षण केन्‍द्र, जिसे ISO प्रमाणपत्र दिया गया – मध्‍य रेलवे का छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, बम्‍बई
  • सर्वप्रथम डीलक्‍स ट्रेन – डेक्‍कन क्‍वीन (1 जून, 1930)
  • सर्वप्रथम रेल दुर्घटना – 25 जनवरी, 1869 (पूना-बम्‍बई मार्ग)
  • सर्वप्रथम पूर्णतया अनारक्षित एक्‍सप्रेस रेलागाड़ी – जनसेवा एक्‍सप्रेस 6 जुलाई, 1995 सूरत व वाराणसी के मध्‍य
  • सर्वप्रथम संचार सेवा हेतु ऑप्टिकल फाइबर केबिल का उपयोग – चर्चगेट-विरार रेलखण्‍ड के मध्‍य
  • सर्वप्रथम ‘लाकर्स ऑन ह्वील्‍स’ की सुविधा – नई दिल्‍ली-लखनऊ के मध्‍य चलने वाली शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में
  • सर्वप्रथम पर्यटन रेलगाड़ी – पैलेस आन ह्वील्स, 1982
  • सर्वप्रथम वातानुकूलित रेलगाड़ी – 1936 में बम्‍बई और बड़ौदा
  • सर्वप्रथम कम्‍प्‍यूटरीकृत सीजन टिकट की शुरूआत – मध्‍य रेलवे और बम्‍बई
  • प्रथम रेल पटरी का निर्माण – भारतीय रेल इस्‍पात प्राधिकरण के भिलाई संयन्‍त्र में
  • सर्वप्रथम राजधानी एक्‍सप्रेस की शुरूआत – 1 मार्च, 1969 नई दिल्‍ली से हावड़ा
  • स्‍वदेश निर्मित सर्वप्रथम रेल डिब्‍बा – 2 अक्‍टूबर, 1955
  • सर्वप्रथम मीटर गेज रेल प्रणाली की शुरूआत – 14 फरवरी, 1873 को राजपूताना-मालवा रेलवे द्वारा दिल्‍ली-रेवाड़ी के मध्‍य
  • सर्वप्रथम तत्‍काल आरक्षण सेवा – 20 दिसम्‍बर, 1997 नई दिल्‍ली अमृतसर शताब्‍दी एक्‍सप्रेस
  • सर्वप्रथम कम्‍प्‍यूटरीकृत अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) – 15 अगस्‍त, 2002 नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन
  • सर्वप्रथम टिकट का आरक्षण – 17 अप्रैल, 1853 बम्‍बई-थाणे के मध्‍य बोरीबन्‍दर (छत्रपति शिवाजी टर्मिनल)
  • प्रथम रेल मन्‍त्री स्‍वतन्‍त्रता पूर्व – आसफअली (2/6/1946 से 14/8/1974)
  • प्रथम रेल मन्‍त्री स्‍वतंत्रता पश्‍चात – डॉ. जॉन मथाई (15/8/1947 से 22/9/1948)
  • प्रथम ‘क्‍लीन ट्रेन स्‍टेशन’ – पश्चिम रेलवे का रतलाम रेलवे स्‍टेशन
  • रेलों में घटित होने वाले अपराधों एवं भ्रष्‍टाचार के प्रति प्रभावी रोकथाम करने हेतु योजना – वर्ष 2005 में रेल दूत योजना
  • SMS के द्वारा प्रथम रेल आरक्षाण – भारतीय रेल खान-पान तथा पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा आइडिया ऑपरेटर के द्वारा महाराष्‍ट्र, गोवा, गुजरात, आन्‍ध्रप्रदेश, दिल्‍ली तथा रिलायंस इन्‍फोकाम द्वारा सभी सर्कल में; 26 अगस्‍त, 2005
  • सर्वप्रथम ऑनलाईन (इंटरनेट) आरक्षण टिकट बुकिंग -3 अगस्‍त, 2002; IRTC का नई दिल्‍ली स्थित कार्यालय
  • प्रथम रेलवे ओवर ब्रिज – 1966 में बम्‍बई में ग्रांट रोड, मिरगाँव बैंक रोड
  • भारतीय रेल के जनक – नाना शंकर सेट (प्रथम भारतीय निदेशक)
  • सबसे बड़ा इण्‍टरचेंज रेलवे जंक्‍शन – मुगलसराय
  • विश्‍व विरासत रेलवे स्‍टेशन भवन – छत्रपति शिवाजी टर्मिनल
  • रेलों द्वारा माल ढुलाई में सर्वाधिक ढुलाई – कोयला
  • प्रथम विद्युत रेलगाड़ी तथा उसके प्रथम मोटरमैन – भारत एवं एशिया के प्रथम मोटरमैन श्री जहाँगीर प्रेजमी दारूवाला थे।
  • सर्वप्रथम इण्‍टरनेट वेबसाइट – 31 मार्च, 1998; पश्चिम रेलवे
  • सर्वप्रथम AC विद्युत रेल इंजन – नाम ‘जगजीवन’; इसे 1 जनवरी, 1959 को आसनसोल में चलाया गया।
  • बिजली से चलने वाली प्रथम रेलगाड़ी – 3 फरवरी, 1925; बाम्‍बे वीटी से कुर्ला

भारत का पड़ोसी देशों के साथ रेल सम्‍पर्क

  • पाकिस्‍तान – समझौता एक्‍सप्रेस (अटारी बाघा)
  •  बांग्‍लादेश – मैत्री एक्‍सप्रेस
  •  म्‍यांमार – सम्‍पर्क नहीं
  •  नेपाल – सीमावर्ती शहर रक्‍सौल तक
  •  श्रीलंका – सम्‍पर्क नहीं
  •  चीन – सम्‍पर्क नहीं
  •  भूटान – मार्ग प्रस्‍तावित है।

विभिन्‍न देशों में रेलवे का परिचालन

  • फ्रांस – 1828 ई.
  •  अमेरिका – 1830 ई.
  •  बेल्जियम – 1835 ई.
  •  जर्मनी – 1835 ई.
  •  कनाडा – 1836 ई.
  •  ऑस्ट्रिया – 1838 ई.
  •  नीदरलैण्‍ड – 1839 ई.
  •  इटली – 1839 ई.
  •  स्विट्जरलैण्‍ड – 1844 ई.
  •  यूगोस्‍लाविया – 1846 ई.
  •  पुर्तगाल – 1846 ई.
  •  डेनमार्क – 1847 ई.
  •  स्‍पेन – 1848 ई.
  •  भारत – 1853 ई.
  •  नार्वे – 1854 ई.
  •  अफ्रीका – 1854 ई.
  •  ऑस्‍ट्रलिया – 1854 ई.
  •  स्‍वीडन – 1856 ई.
  •  जापान – 1872 ई.
  •  म्‍यांमार – 1877 ई.
  •  तुर्की – 1888 ई.

भारतीय रेल की प्रशिक्षण इकाइयाँ

  • रेलवे स्‍टाफ कॉलेज, बड़ोदरा, स्‍थापना – 31 जनवरी, 1952
  • भारतीय रेल सिविल इंजीनियरी संस्‍थान (IRICEN) पुणे, स्‍थापना – 21 मार्च 1959
  • भारतीय रेल सिग्‍नल इंजीनियरी एवं दूर-संचार संस्‍थान (IRISET) सिकन्‍दराबाद, स्‍थापना नवम्‍बर, 1957
  • भारतीय रेल यान्त्रिक और बिजली इंजीनियरी संस्‍थान, (IRI-MET) जमालपुर, स्‍थापना 14 फरवरी, 1927
  • भारतीय रेल बिजली इंजीनियरी संस्‍थान (IRIEEN) नासिक, स्‍थापना – 22 दिसम्‍बर, 1988
  • भारतीय रेल परिवहन प्रबन्‍धन संस्‍थान (IRITM) लखनऊ, स्‍थापना – 31 जनवरी, 2001
  • भारतीय रेल उच्‍च अनुरक्षण प्रौद्योगिकी संस्‍थान, (CAMTECH) ग्‍वालियर, स्‍थापना सितम्‍बर 1992
  • भारतीय रेल बचाव और चिकित्‍सा राहत संस्‍थान, (IRIRMR) बंगलौर, स्‍थापना जनवरी 2004

विभिन्न रेलवे कमेटी ( Railway Committee )

  • एकवर्थ रेलवे कमेटी – 1920-21
  • इनकेप कमेटी – 1922-22
  • पोप कमेटी – 1933-34
  • वेजबुड कमेटी – 1937
  • इण्डियन रेलवे इन्‍क्‍वायरी कमेटी (कुंजरू कमेटी) – 1947
  • शाहनवाज समिति – 1954
  • करनैल सिंह कमेटी -1958
  • कुंजरू समिति – 1962
  • सहाय कमेटी – 1963
  • वायु समिति – 1968
  • जे. ए. राज कमेटी – 1978
  • सिकरी समिति – 1978
  • रेल टैरिफ इन्‍क्‍वायरी कमेटी – 1980
  • रेलवे रिफार्म कमेटी – 1984
  • रेलवे सेफ्टी रिव्‍यू कमेटी – 1998
  • खन्‍ना समिति – 1998
  • खोसला कमेटी – 2002

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