News

JEE-NEET परीक्षाओं के लिए जारी हुए दिशानिर्देश

JEE/NEET परीक्षाओं को कराने को लेकर मचे घमासान के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) ने इन परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने के लिए कई बातें कही गई हैं.

छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर पालन करने होंगे सोशल डिस्टेंसिंग के ये नियम
हर उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्देश दिए जाएंगे. उम्मीदवारों को प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा. तापमान <37.4 ° C / 99.4 ° F होने पर ही छात्रों को रजिस्ट्रेशन से आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी. अगर तापमान सामान्य से ज्यादा हुआ तो ऐसे उम्मीदवारों को एक अलग कमरे में परीक्षा देनी होगी.

मास्क, दस्ताने, पानी की बोतल खुद लानी होगी
हर छात्र को यह घोषित करना होगा कि वे COVID-19 से पीड़ित नहीं हैं या हाल में ऐसे किसी  मरीज के संपर्क में नहीं आए हैं. प्रत्येक छात्र को मास्क ,दस्ताने, पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइज़र लेकर आना होगा. परीक्षा केंद्र पर कोई पानी निकालने की मशीन नहीं होगी. छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रहेगी.

केंद्र के स्थान के लिए एक हाइपरलिंक दिया जाएगा. उम्मीदवार को इस लिंक पर क्लिक करके केंद्र के स्थान को पहले सत्यापित करना होगा. सभी छात्रों को रिपोर्टिंग टाइम स्लॉट दिया जाएगा. टाइम इस तरह रखा जाएगा कि एक सामान छात्र हर स्लॉट में हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!